blogging kaise karen II ब्लॉग्गिंग कैसे सीखें II Blloging Kiya Hota Hai

 साधारणतः हम ब्लॉग्गिंग ब्लॉग Post से ही करते है, आपको जो भी लिखना होता है, आप ब्लॉग पोस्ट मे Add New करते है और अपना आर्टिकल लिखते है जिसमे आपको सरे Option मिल जायेगे video, इमेज add करने का और भी बहुत सारे और ईसे लिख कर आप “Publish” बटन पे Click करोगे और आपका पोस्ट आपके वेबसाइट पे लाइव हो जायेगा।

blogging kaise kare in hindi,  blogging course in hindi,  blogging complete course in hindi,  full blogging course in hindi,  blogging complete tutorial in hindi,  blogging hindi free blogging course,  blogging course how to make blog in hindi,  blogging se paise kaise kamaye,  blogging course kya hai,  seo me internal linking kaise kare,  domain name kaise find kare,  best domain kaise find kare,  internal linking kaise kare,  blogging full course,  blogging full course,  for beginners, 

Blogging कैसे शुरू करे और पैसे कमाए (Stepwise Guide) In 2022

/ Blogging / By Hrithik Choudhary

blogging kaise shuru kare

क्या आप Blogging शुरू करना चाहते हो? अगर हाँ तो आप बिलकुल सही जगह आये हो।

आज मैं आपको Stepwise सिखाऊंगा Blogging कैसे शुरू करे (Blogging kaise shuru kare). और मैं Guarantee देता हु की आपने इस तरह से Stepwise Blogging Tutorial in Hindi कही नहीं पढ़ी होगी।

अगर आपने पूरी Article को अंत को पढ़ लिया तो Guaranteed आपको Blogging क्या है, Blogging कैसे करे (Blogging Kaise Kare)और कैसे हम Blogging से पैसा कमाते है। ये सारी चीज़े बहुत ही अच्छे से समझ आ जायेगा और आपको Blogging करके पैसा कमाना पूरी तरह से आ जायेगा।

मैं आपको बिलकुल ही बेसिक से बताउंगा Blogging है क्या , इसमें क्या क्या करना पड़ता है और कैसे करते है।

और अंततः हम Blogging से पैसा कैसे कमाते है और कौन-कौन से तरीके है Blogging से पैसा कमाने का। सारी चीज़ो को इस Blog Post में जानेंगे।

अगर हकीकत बताऊ तो Blogging से पैसा कमाना इतना भी आसान नहीं है जितना लोग समझते है। लेकिन यही अगर आपका Interest बन जाये या अगर आपने कुछ बातो  को ध्यान में  रखते हुए शुरू किया तो जादा मुश्किल भी नहीं है।



Blogging Start Karne से पहले किन-किन बातो को हमे जानना बहुत जरुरी है, एक Successful blogger बनने के लिए वो भी मैं आपको ईसी Blog में आगे बताऊंगा।

आगे बढ़ने से पहले एक बार आप देख ले अगर आप इस Blog Post को अंत तक पढ़ेंगे तो क्या-क्या सिखने को मिलेगा :

Table of Contents

Blogging क्या है | Blogging Kya Hai in Hindi

क्या आपको Blogging Shuru करना चाहिए?

Blogging के लिए Niche कैसे चुने – How to Select Niche for Blogging in  Hindi

Blogging कैसे शुरू करे – Stepwise Guide in Hindi

Free Blogging Platform se Blogging Kaise Start Kare

Paid Blogging Platform (कुछ investment करके पैसा कमाने वाला Blogging Website)

Domain (डोमेन) क्या होता है और कैसे खरीदते है :

Blogging के लिए domain Name कैसे ख़रीदे

Web Hosting (होस्टिंग) क्या होता है और कैसे खरीदते है:

WordPress कैसे इनस्टॉल करे | How to Install WordPress in Hindi

WordPress मे लॉगइन (Login) कैसे करे | Blogging Guide in Hindi

WordPress पे Blogging कैसे करे | Blogging Kaise Kare Step by Step Guide

WordPress मे Page कैसे बनाये | How to Create Page in Hindi

WordPress मे ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे | How to Write Blog Post in Hindi

WordPress मे theme कैसे लगाये | How to Install WordPress Theme in Hindi

WordPress मे Plugin कैसे add करे:

Important WordPress plugins List for Blogging

WordPress मे Menu कैसे बनाये | WordPress मे Menu Kaise Banaye

Important Blogging Terms for SEO in Hindi

SEO friendly ब्लॉग पोस्ट लिखे | Write SEO Friendly Blog Post in Hindi

SEO Friendly Article Checklist in Hindi

नए Bloggers के लिए कुछ PRO tips:

Blogging से पैसे कैसे कमाए | Blogging se Paise Kaise Kamaye

Blogging Kaise Kare Tutorial Conclusion

Blogging क्या है | Blogging Kya Hai in Hindi

blogging kaise shuru kare

Blogging Kaise Start kare ये जानने से पहले आपको ये जानना बहुत जरुरी है की Blogging क्या होता है। अगर साधारण भाषा में बोलू तो Blogging एक informational website है, जिनपे लोग अपने Knowledge को शेयर करते है।

जिस तरह से हम फेसबुक या और भी दुसरे Social Media पे पोस्ट शेयर करते है ठीक ऊसी तरह से हम Blogging में अपने नॉलेज को वेबसाइट के जरिये (पोस्ट) के Form में शेयर करते है।


Website का नाम सुनकर घबराइए मत क्योकि मैं आपको ये भी बताऊंगा की Website कैसे बनाना है जिससे आप Blogging कर सको।

जैसे की आप जब भी  Google पे कुछ भी Search करते हो तो आपको आपके प्रश्न का उत्तर मिलता है। जिस भी बारे मे आप जानना चाहते हो और Search करते हो उस बारे मे ही आपको Website पे लिखा हुआ Google पे मिल जाता है, तो दरअसल वो Information किसी ने लिख कर अपने Website पे Publish किया होगा, और ईसी को Blogging कहते है।

ऐसे तो Blogging मे और भी चीजों का बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है जेसे Search Engine Optimization (SEO)। इन सारी चीज़ो के बारे मे भी मैं आपको Blog मे आगे बताऊंगा क्योकि इस Article के द्वारा मैंने आपको Complete Blogging Start करने से पैसे कमाने तक Stepwise बताने का वादा किया है।

जैसे की आप इस जानकारी को पढ़ रहे हो। इस Information को लिखकर मैंने अपने Website पे Publish किया है तो मैं Blogging कर रहा हु।

अब आपको समझ तो आ ही चूका होगा की Blogging क्या है, और Blogging किस तरह से एक informational वेबसाइट है।

Blogging क्या है इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए पढ़े: Blogging Meaning in Hindi

क्या आपको Blogging Shuru करना चाहिए?

जैसा की अभी मैंने आपको बताया की Blogging एक informational वेबसाइट है जिसपे हम अपना knowledge या information लिख कर डालते है। तो आपको ये तो समझ आ गया होगा की आपको किसी Topic पे knowledge होनी चाहिए।

जैसे की मुझे Digital Marketing की knowledge है तो मैं Digital Marketing के बारे मे लिखता हु। और जिस topic पे हम अपने Website पे लिखते है उस topic को हम Niche कहते है। तो आप जिस भी Niche(topic) पे अपना Website बनाकर Blogging करना चाहते है उस topic पे आपको knowledge होनी चाहिए।

जैसे की जिसे Fitness, GYM मे interest है। वही इसके बारे मे लिख कर लोगो को बता सकता है, अगर एक ऐसा इंसान जिसे Technology मे interest है और Fitness मे interest न हो वो Fitness पे नहीं लिख सकता है। इसीलिए सबसे पहले आपको ये decide करना होगा की आप किस topic (Niche) पे ब्लॉग्गिंग करना चाहते हो |

पहली बात तो ये हो गयी की जिस Topic पे आपको Knowledge है और interest है ऊसी topic पे ब्लॉग्गिंग करना चाहिए।

दूसरी बात आपको लिखना पसंद होना चाहिए या आप इस आदत को अपने अंदर develop कर सकते है। क्योंकी आपको लिखना तो रोज ही पड़ेगा।

बहुत से लोग ऐसे होते है जिसे knowledge तो होती है लेकिन वो अपने knowledge को content के Form मे लिख नहीं पाते, तो आपको लिखने की आदत डालनी होगी।

तीसरी बात ये की आपको Research करने की आदत भी डालनी होगी क्योकि चाहे आपके पास किसी topic पे कितनी भी knowledge हो। लेकिन किस topic पे आपको लिखना है और किस keyword को टारगेट करना है इसके लिए आपको दुसरे वेबसाइट का जो आपके topic से Related Website है उसका Research करना पड़ेगा।

वो किस तरह के Content लिखते है इन सारी चीजो पे तो Research तो करना ही होगा, ताकि आपको एक idea लग सके की आपको किस तरह के Content लिखने चाहिए।

एक बात मैं आपको पहले ही बता देना चाहता हु। बहुत से लोग पूछते है ब्लॉग्गिंग का बिज़नेस कैसे करे (Blogging ka Business Kaise kare) तो मैं आपको बता देना चाहता हु की Blogging एक Real Business ही है जहा से आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हो।

बहुत से Bloggers जैसे Harsh Aggarwal Sir, Pritam Nagrale और भी बहुत से Bloggers महीने के लाखो रूपए Blogging को बिज़नेस के तौर पे लेकर कमा रहे है। लेकिन इसमें ऐसा कुछ नहीं है की आज आपने शुरू किया और कल से पैसा मिलना शुरु हो जायेगा।

Blogging मे आपको Patience रखना बहुत जरुरी है, अगर आप आज Blogging शुरू करते हो और बहुत अच्छे से काम करते हो तो भी कम से कम  3-4 महीने मे आप Blogging से पैसा कमाना शुरू करोगे और जादा समय भी लग सकता है |

इसलिये अगर आपका मुख्य उद्देश्य अपना Knowledge शेयर करना है, तो आप एक successful blogger बन सकते हो। क्योकि अगर मुख्य उद्देश्य पैसा कमाना होगा, तो आप 1  महीने के अंदर पैसा नहीं मिलने के वजह से Blogging छोड़ दोगे| इसीलिए Main objective knowledge share करना रखिये, तभी blogging carrier मे आप एक लम्बा गेम खेल पाएंगे और पैसा भी कमा पायेगे।

Blogging के लिए Niche कैसे चुने – How to Select Niche for Blogging in  Hindi

Blogging करने के लिए ये सबसे ज्यादा important है की आप किसी Niche पे Blogging करना चाहते हो। Niche को आप category बोल सकते हो मतलब आप किस topic पे वेबसाइट बनाना चाहते हो और Blogging करना चाहते हो।

जैसे की मे Complete Digital Marketing के बारे मे आप सभी को इस वेबसाइट के द्वारा बताता हु तो मेरी वेबसाइट का Niche Digital Marketing हुआ। ऊसी तरह आपको सबसे पहले ये decide करना होगा की आप किस Niche पे blogging करना चाहते हो।

जैसा की मैंने आपको बताया की इसमें आपको Regular Basis पे लिखना होता है। और आप ऊसी Topic पे लिख सकते हो जिसकी आपको knowledge होगी। इस तरह से आप एक ऐसा कोई Category Decide कर सकते हो जिसकी आपको knowledge हो और जिस topic पे आप research करने मे कभी बोर न हो।

अगर सीधी सी बात किया जाये तो जिस topic मे आपका interest हो। अब हो सकता है आपका interest एक से ज्यादा चीजों मे भी हो तो ऐसे मे आप उनमे से सबसे ज्यादा interest वाले topic को decide कर सकते हो।

क्योकि अगर आपका niche आपके interest का होगा तभी आप उसके बारे मे रोज लिखोगे। अपने competitors के content का analysis करोगे लेकिन अगर आपका निचे आपके interest का नहीं होगा तो आप कुछ दिन तो लिख सकते हो और competitor के content को पढ़ कर analyse कर लोगे लेकिन कुछ ही दिनों मे आप बोर होने लगोगे। इसीलिए Blogging के लिए Niche आप अपने interest के अनुसार ही चुने।

Blogging कैसे शुरू करे – Stepwise Guide in Hindi

अगर आप इस Blog मे यहा तक पहुच चुके है तो इसका मतलब है की आप Blogging को लेकर थोडा तो serious है और आप समझ चुके है की blogging क्या है और किन बातो पे हमे थोड़ी सोचने की जरूरत है ब्लॉग्गिंग field मे आने से पहले , तो चलिए अब हम finally देखते है हम Blogging Kaise Karte Hai।

Blogging करने के लिए आपको 2 तरह के Platform मिलते है एक FREE और दूसरा Paid. तो चलिए देखते है इनमे क्या difference है और इन दोनों के क्या Advantage एंड Disadvantage है।

Free Blogging Platform se Blogging Kaise Start Kare

बहुत सारी Free Blogging Platform है जहा आप बिना एक भी पैसा Invest किये आप Blogging Start कर सकते हो, इनके through website बनाना बहुत ही आसन होता है लेकिन इसके बहुत सारे disadvantages भी है।

Free Blogging Platform उनके लिए बेस्ट है जो Blogging से पैसा तो नहीं कमाना चाहते लेकिन Blogging केवल सीखना चाहते है, क्योकि free blogging platform पे बनाये गए Website से पैसा कमाना बहुत मुस्किल होता है।

क्योकि एक तो इसमें बहुत ही जादा Limited customization का option मिलता है जिसके द्वारा आप एक attractive वेबसाइट नहीं बना पाओगे।

दूसरी बात Free Blogging platform मे आपको जो Domain Name मिलता है उनमे उस platform का नाम होता है जेसे की अगर Facebook Free platform पे बना होता तो इनका वेबसाइट कुछ ऐसा होता : (Facebook.Blogspot.com) या (Facebook.wordpress.com) कुछ इस तरह से जब की ये paid पे बना है जिससे इनका domain name है Facebook.com. मतलब की इसके अलावा किसी और Company का नाम नहीं है।

और साधारण भाषा मे बताऊ तो अगर आप free blogging platform use करते हो तो आपके वेबसाइट के URL | Domain (Website link) मे उस free blogging Company का नाम जुड़ा होगा।

और तीसरी और बहुत important इन सबके वजह से आपके website का Google मे Rank होना मुस्किल हो जाता है जिससे आप बहुत अच्छा पैसे नहीं कमा पाते हो।



Paid Blogging Platform (कुछ investment करके पैसा कमाने वाला Blogging Website)

इनमे आपको थोडा investment करना पड़ता है अपना Blogging website बनाने के लिए, लेकिन आप फ़िक्र ना करे मे आपको बहुत ही कम से कम पेसो मे website बनाना बताऊंगा जिसपे आपको बहुत ही कम पैसे investment करना पड़ेगा और आप बहुत ही अच्छा अपना एक Blogging Website बना पाओगे।

इसमें आपको कोई disadvantage नहीं मिलता है बस थोड़ी investment की जरूरत होती है और आप जितना customization करना चाहे कर सकते है और किसी Company का नाम भी नहीं होता आपके domain मे।

दरअसल आपको इसमें domain और Hosting खरीदनी होती है | अब आप पूछोगे ये domain और Hosting क्या होती है और कैसे खरीदते है। तो चलिए इन सबके बारे मे भी जानते है।

Domain (डोमेन) क्या होता है और कैसे खरीदते है :

Domain आपके website का web address होती है जेसे की (facebook.com) है तो ये domain है Facebook company की। ऊसी तरह से हर वेबसाइट की अपनी एक domain होती है।

ऐसे तो वेबसाइट का नाम और domain अलग अलग हो सकता है लेकिन जादातर domain के नाम के अनुसार ही हम अपनी websiteका नाम रखते है | इसीलिए आप जो अपने वेबसाइट का नाम रखना चाहते वही डोमेन ले सकते हो।

Domain खरीदने के लिए बहुत सारी कंपनी है जैसे  Godaddy , Namecheap , और भी बहुत सारे आप बस इन Sites पे signup करके Domain खरीद सकते है।

अगर आप details में जानना चाहते हो, Domain क्या है और कैसे काम करता है तो पढ़े: Domain क्या है 

Blogging के लिए domain Name कैसे ख़रीदे

Domain Name खरीदने से पहले कुछ बातो का खास ध्यान रखे:

Domain Name यूनिक होना चाहिए जो किसी ने नहीं ख़रीदा हो।

संभव हो तो Domain Name में आपके वेबसाइट के Niche का Keywordआपके Domain में होना बेहतर है।

Domain Name 12-14 Character से बड़ा Size का न ख़रीदे।

Domain खरीदना बहुत आसान होता है, सारे Domain खरीदने वाली वेबसाइट में आपको Domain सर्च करने का एक Search Bar Option मिलता है।

आप जो भी Domain नाम लेना चाहते है उनको Search करके देख ले की वो Domain Name उपलब्ध है या नहीं। उपलब्ध होने पे आप उसे Add To Cart करेंगे और आगे Buy Now के Option से Payment करके Domain खरीद सकते हो।

Web Hosting (होस्टिंग) क्या होता है और कैसे खरीदते है:

Web Hosting एक तरह से आपके mobile phone के memory card (storage) के तरह है जिसमे आपके वेबसाइट के सारे files, information, images मतलब की आपके website का पूरा Data store होता है।

और एक बात जो बहुत important है आप अच्छे company से ही hosting ख़रीदे क्योकि hosting पे बहुत सारे आपके वेबसाइट का Ranking Factor Depend करता है। जैसे आपके Website का Loading speed, SSL certificate और भी अन्य।

इसके बाद आपको Hosting + Domain  को कनेक्ट करना होगा। इसके लिए में आप YouTube  पे सर्च कर सकते हो, Hosting + Domain कैसे add  करे आपको बहुत सी वीडियो मिल जायगी या तो में आपको एक वीडियो के द्वारा बता दुगा।

WordPress कैसे इनस्टॉल करे | How to Install WordPress in Hindi

इतना करने के बाद आपको WordPress इनस्टॉल करना है। उसके लिए आपको अपना cPanel खोलना होगा। cPanel खोलने के लिए आप अपने domain name के आगे स्लेस ( / ) डालकर cPanel लिख दीजिये और इंटर दबा दीजिये। इससे आपका cPanel ओपन हो जायगा। जहा आपसे ID और पासवर्ड माग रहा होगा। ये id और पासवर्ड आपको hosting company से आये हुए mail में मिल जायेगा।

cPanel डैशबोर्ड ओपन होने के बाद आपको एक (Softaculas WordPress Installer) का एक option मिलेगा उसपे आपको click करना होगा। फिर आपको Install पे click करना है और सारे Details भरने है (HTTPS) के साथ अपनी site और अपनी mail id और Password इन सारे Details को Fill करने के बाद आपको केवल Install पे click करना है और WordPress Install हो जायेगा।

WordPress मे लॉगइन (Login) कैसे करे | Blogging Guide in Hindi

Blogging कैसे करे

WordPress इनस्टॉल करने के बाद आपको WordPress मे लॉग इन करना होगा इसके लिए आप:

अपने domain का नाम लिखे और स्लेस ( / ) लगाकर (wp-admin) लिखे और इंटर कर दे। (Example : abc.com/wp-admin)

जो यूजरनाम और पासवर्ड आपने WordPress इनस्टॉल करते समय भरा था वो यह enter करे और login करले।

आपके सामने WordPress का डैशबोर्ड (Dashboard) खुल जायेगा।

Finally आपने सारे Blogging के Technical काम पूरा कर लिया है। अब आपको अपने वेबसाइट पे काम करना है।

WordPress पे Blogging कैसे करे | Blogging Kaise Kare Step by Step Guide

आपके सामने WordPress का डैशबोर्ड होगा जिसपे आपको बहुत सारे option दिख रहे होगे जिनमे से कुछ महत्वपूर्ण option क्या है और केसे काम करते है वो बताउगा।

WordPress के कुछ important option:

पेज (Page) : इस option से आ अपने वेबसाइट के लिए important pages बना सकते हो जेसे contact-us, about-us, अन्य आपके वेबसाइट के जरूरत के अनुसार आप Page – Add-New मे जाकर pages create कर सकते हो।

पोस्ट (Post): जब आप ब्लॉग्गिंग करते हो तो आपको regular अपने वेबसाइट पे content पोस्ट करना होता है, जिसके लिए आप इस option का use करोगे. आपको post पे click कर (Add New) पे click करना है और जो भी आपका topic है यहा आप लिखोगे इसके अंडर आपको सारे option मिल जायेगे images वगेरा लगाने का और content लिखने का और भी बहुत सारे. और ईसी पोस्ट के सेक्शन का हम blogging मे ब्लॉग लिखने के लिए use करते है. आपको जब भी न्यू ब्लॉग लिखना होगा आप post के सेक्शन मे Add New करोगे और अपना ब्लॉग लिख कर पब्लिश करोगे।

केटेगरी (Categories): Post के अंडर ही आपको एक categories का option भी मिल जायेगा, जो आप आसानी से create कर सकते हो और आप जिस केटेगरी से रिलेटेड आर्टिकल लिखे आप उसे एक category मे रख सकते हो।

Theme: थीम एक तरह से आपके वेबसाइट का लेआउट (Layout) होता है, Theme का सेक्शन आपको appearance के अंडर मिल जायेगा और यह से आप (Add New) कर अपने पसंद का WordPress theme इनस्टॉल कर सकते हो।

Plugins: Plugins आपके वेबसाइट के functionality बढ़ाने के लिए use होता है. आप Plugins का option भी आपको WordPress मे मिल जायेगा जहा से आप अपने वेबसाइट के लिए important plugins को install कर पाओगे।

Menu: Blogging Website या किसी भी Website में Menu बनाना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है क्योकि इसके द्वारा कोई भी Users आसानी से Navigate कर पता है या किसी भी Category से Related Post को ढूंढ पाता है। जैसे की मैंने ऊपर Blogging, Social Media, SEO जैसे Topic को Menu में दर्शाया है ताकि Users को ज्यादा ढूंढ़ना न पड़े।

WordPress मे Page कैसे बनाये | How to Create Page in Hindi

blogging kaise shuru kare

जैसे ही आप WordPress के डैशबोर्ड पे लॉग इन करके आओगे, उसके बाद आप इन् स्टेप्स को फॉलो करे :

Pages पे click करे

Add new पे click करे

सबसे उपर title वाले option मे अपने page का title लिखे और निचे आपको जो भी content pages मे लिखना है वो लिखे

Publish बटन पे click करे

और आपका page बन जायेगा।

WordPress मे ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे | How to Write Blog Post in Hindi

blogging kaise shuru kare


पोस्ट पे click करे

Add new पे click करे

Title लिखे और जो आपके content है वो लिखे

Images add करे और जब इमेज अपलोड करोगे तो Alt tag मे अपने इमेज के बारे मे लिखे की आपका इमेज किस चीज़ से रिलेटेड है आप अपना keyword भी keyword लिख सकते हो

Publish बटन पे click करे

और आपका पोस्ट आपके वेबसाइट पे लाइव हो जाएगा.

WordPress मे theme कैसे लगाये | How to Install WordPress Theme in Hindi

Blogging कैसे शुरू करे

Click Here

जो भी theme आपको पसंद आ रहा हो उसे इनस्टॉल करे और activate करे

आपका theme लाइव हो जाये अब आप ईसे customization कर सकते हो जेसा बनाना चाहते हो। इसके लिए आपको फिर से appearence पे click करना होगा और उसके बाद customize पे click करना होगा , अब आप अपने अनुसार theme को customize कर सकते हो।

WordPress मे Plugin कैसे add करे:

Plugin पे click करो  Click Here

Add new पे click करो   Click Here

आपको साइड मे एक search करने का option मिलेगा वह Plugin के नाम search करे जो आपको इनस्टॉल करना है search करे (जैसे Yoast)

उस plugin के install पे click करे और फिर activate पे click करे.

आपका plugin function मे आ जायेगा.

Important WordPress plugins List for Blogging

मे आपको कुछ ऐसे plugins के बारे मे बता रहा हु जो आपके वेबसाइट मे होना चाहिए।

Yoast plugin – इसका उपयोग SEO के लिए होता है।

Elementer – ये एक तरह का page बनाने का plugin है जिससे आप एक बहुत अच्छा page डिजाईन कर सकते हो।

Contact Form 7 – इस plugin का उपयोग कांटेक्ट page बनाने मे होता है।

Rank Math – ये भी SEO Plugin है जिसे आप Yoast SEO Plugin का alternative कह सकते हो।

WP Cache – ये Plugin आपके वेबसाइट के Cache को ठीक कर वेबसाइट की स्पीड बढ़ाने में मदद करती है।

WP Rocket – ये Plugin आपके Website के Loading Speed को बढ़ाने का काम करता है।

PixelYourSite: जब आप अपने वेबसाइट का Google Analytics Setup करोगे तो आपको Analytics Code अपने वेबसाइट में Add करना होगा तो आपको इसकी जरूरत पड़ेगी। इसका Alternative बहुत सारे और भी Plugins होते है जिन्हे आप उपयोग कर सकते हो।

और भी बहुत सारे plugins है जो बहुत important है, जो आप जरुरत पड़ने पे इनस्टॉल कर सकते हो।

WordPress मे Menu कैसे बनाये | WordPress मे Menu Kaise Banaye

Blogging kaise kare

Menu बनाने के लिए आपको सबसे पहले कुछ Categories, Pages या Post बनानी पड़ेगी। क्योकि हम Category मे इन्ही सब चीजों को Add करते है।

ये बनाने के बाद  Appearance पे Click करना होगा। उसके बाद आपके सामने (Menu) का option आ जायेगा उसपे click करें। और आपको अपने मेनू मे जो भी Add करना हो जेसे category, post, pages या Custom URL आप उसे सेलेक्ट करके Create Menu कर Save कर सकते हो। और आपके website का Menu create हो जायेगा और आपके वेबसाइट पे लाइव भी हो जायेगा |


Appearance पे click करे   Click Here

Menu option पे click करे   Click Here

निचे 3 option आ रहे होगे की आप कहा के लिए मेनू बनाना चाहते हो टॉप सेक्शन के लिए प्राइमरी या फूटर के लिए. आप अपने अनुसार उसे सेलेक्ट करे और अगर समझ न आ रहा हो तो Primary Menu पे click करे

Create मेनू पे click करे   Click Here

साइड मे pages , पोस्ट, category और custom URL का option आ रहा होगा आपको जो भी अपने मेनू मे लगाना है उसे सेलेक्ट करे

Add to Menu पे click करे Click Here

Save Menu पे click करे  Click Here

आपका मेनू बन जायेगा और आपके वेबसाइट पे लाइव हो जायेगा।

Click Here

Important Blogging Terms for SEO in Hindi

Keywords – Keywords हम Search Terms को कहते है, जो लिख कर आप Google पे अपना क्वेरी Search करते हो उसे ही हम Keywords कहते है।

LSI Keywords (Latent Symentic Indexing): LSI Keywords वैसे Keywords होते है जो Already गूगल में Index होता है। और वो आपके Targeted Keyword से Related होता है। LSI Keywords वैसे Keywords है जो Already Index और गूगल को ऐसे Keywords के बारे में पता होता है। जैसे आपने देखा होगा Search करते समय बहुत सारे Keywords Ideas सर्च इंजन खुद ही Suggest करता है। blogging kaise kare

Phrase keywords – phrase keywords वैसे keywords होते है जिसका मतलब तो आपके main keyword से मिलता जुलता होता है ( जैसे earn money online को phrase keyword मे make money online) बोल सकते हो।

Internal Linking – इसमें हम अपने ही वेबसाइट के किसी page को दुसरे page से लिंक करते है। मतलब अपने ही वेबसाइट के एक page को अपने ही वेबसाइट के दुसरे page से लिंक करना ही internal linking कहलाता है।

External Linking – इसमें हम अपने वेबसाइट के page मे किसी दुसरे वेबसाइट को लिंक करते है। जेसे की आप देखते होगे की किसी किसी वेबसाइट पे जब आप लिंक पे click करो तो दुसरे वेबसाइट पे पहुच जाते है, ईसे ही हम external linking कहते है।  Click Here

Alt Tags – दरअसल ऐसा होता है की जो हमारे वेबसाइट को पढता है रैंक करने के लिए उसे crawler कहते है और crawler हमारे इमेज को नहीं पढ़ पता है जिसके वजह से उसे पता ही नहीं लग पता है की आपने जो इमेज डाला है वो किस topic से रिलेटेड है, तो इसके लिए हम crawler को alt tag लिख कर देते है जिससे वो जान सके, और ये SEO के नजरिये से बहुत ही जादा महत्वपूर्ण है।

Keyword Density – जैसा की मेने आपको बताया keywords क्या होता है, तो आपको ये भी जानना बहुत जरुरी है की हमे keywords अपने content मे ज्यादा उपयोग नहीं करना चाहिए वरना crawler ईसे spamming समझता है। और इसका इफ़ेक्ट आपके वेबसाइट पे नेगेटिव पड़ता है. इसीलिए google के guidelines के अनुसार हमे अपने content के 3% से जादा keywords का उपयोग नहीं करना चाहिए। (जैसे अगर आपका कंटेंट 100  वर्ड्स का है तो आप 100  वर्ड्स का 3% मतलब की 3 बार से ज्यादा नहीं लिख सकते है ) हमे अपना keyword density 1-2% तक ही रखना चाहिए।

अगर आप जानना चाहते है Keyword Research कैसे करे और Blog Post में कैसे Keyword का Placement करे तो पढ़े: Keywords Research कैसे करे

SEO friendly ब्लॉग पोस्ट लिखे | Write SEO Friendly Blog Post in Hindi

साधारणतः हम ब्लॉग्गिंग ब्लॉग Post से ही करते है, आपको जो भी लिखना होता है, आप ब्लॉग पोस्ट मे Add New करते है और अपना आर्टिकल लिखते है जिसमे आपको सरे Option मिल जायेगे video, इमेज add करने का और भी बहुत सारे और ईसे लिख कर आप “Publish” बटन पे Click करोगे और आपका पोस्ट आपके वेबसाइट पे लाइव हो जायेगा।

Blog Post लिखते समय हमे On-Page SEO को ध्यान मे रखते हुए बहुत सी बातो का ध्यान रखना होता है, इसके लिए आप WordPress मे  SEO का plugin इनस्टॉल कर सकते हो जेसे ( Yoast plugin, Rank Math plugin ) मेरा सुझाव है की आप Yoast plugin को  वेबसाइट के plugin वाले option से install करके activate करले जो आपको On-Page SEO मे काफी मदद करेगा।

ये plugin आपको On-Page SEO के बहुत सारे parameters के अनुसार ब्लॉग पोस्ट लिखने मे मदद करेगा और जब आपकी SEO Yoast plugin के अनुसार अच्छी होगी तो ग्रीन कलर मे indicate करेगा।

SEO Friendly Article Checklist in Hindi  Click Here

Internal Linking होना जरुरी है :  Click Here

External Linking होना जरुरी है :   Click Here

Alt Tag में keyword डाले   Click Here

Title मे keywords add करे  Click Here

Description में keyword phrase लिखे  Click Here

Header Tag (H1 का एक बार ही उपयोग करे और फिर H2 – H6 का उपयोग करे)

URL में अपना keyword डाले  Click Here

Keyword पुरे content word के 3% से ज्यादा उपयोग न करे

Title का Length  Click Here

Description का Length   Click Here

On page SEO करने के लिए आप ये पढ़ सकते हो: On page SEO क्या है और कैसे करे । फ़िलहाल आपको अच्छे से अपने ब्लॉग्गिंग के Website को Setup करना है और जब 10-15 Post लिख लो तभी SEO के तरफ देखना है। इसीलिए आप फ़िलहाल अपने Blogging Website को अच्छे से बनाने में और Quality Content लिखने पे ज्यादा ध्यान दे।

और वेसे तो आप जब Blog लिख रहे होंगे तभी इन सारी चीजों के बारे मे आपको Yoast SEO बता देगा लेकिन फिर भी मेने आपको उनमे से भी कुछ महत्वपूर्ण SEO factor बता दिए जिसे आपको हमेसा ध्यान मे रखना होगा। इसके लिए मैंने जैसा बताया है आप Yoast SEO plugin जरूर Install कर ले।

SEO Friendly Blog Post लिखने के लिए पढ़े: SEO Friendly Article कैसे लिखे

और इसके बाद आपको अपने वेबसाइट का Off page SEO करना होता है जिसमे आप अपने वेबसाइट के लिए backlink बनाओगे।

अपने वेबसाइट को Search Console और Analytics टूल्स से connect करे –

हमे अपने वेबसाइट को Search Console से Connect करना चाहिए, इससे आप अपने वेबसाइट पे बहुत सारे function को परफॉर्म कर पाओगे

और अपने वेबसाइट को index कराना, कितने visitors आये और कौन से page रैंक कर रहा है और उसपे कितने लोगो ने विजिट किया है और भी बहुत सारे।

Analytics टूल्स से भी आपको connect करना चाहिए क्योकि आपको analytics से बहुत सारी बातो का पता चलता है जैसे वर्तमान समय मे कितने लोग आपके वेबसाइट पे है , कोन से page पे है कौन से देश से है और भी बहुत कुछ।

मैं आपको आने वाले पोस्ट मे जरुर बताउगा की कैसे हम अपने वेबसाइट को Search Console से और Analytics से Connect करते है।

अगर आप बिलकुल ही Basic से जानना चाहते हो SEO क्या है, कैसे काम करता है और SEO कैसे करे और अपने Blog को रैंक कराये तो ये पढ़े:  

SEO क्या है और कैसे करते है – Complete Tutorial

नए Bloggers के लिए कुछ PRO tips:

अपने वेबसाइट का social media presence बनाये।

क्वालिटी वाला backlink बनाये।

ब्लॉग लिखने से पहले competitors के content को अच्छी तरह से analysis करे।

अच्छी तरह से Keyword Research करे और अपने ब्लॉग मे main keyword के साथ phrase और LSI Keywords का भी उपयोग करे।

समय समय पे अपने Blog Post को Update करे।

एक अच्छा सा ब्लॉग्गिंग वेबसाइट शुरू करने के बाद, आप किसी भी ब्लॉग को लिखने से पहले बहुत ही अच्छे से Keyword Research करे। और SEO Friendly Article लिखे उसके बाद अच्छे से On Page SEO करे। ब्लॉग्गिंग शुरू करने के शुरुवाती दिनों में आप केवल Quality Content लिखने पे और On Page SEO पे ध्यान दे, इससे आपके कुछ Article सर्च इंजन रिजल्ट पेज में कही न कही Rank करना शुरू हो जायेगा।

जब आप 15-20 आर्टिकल लिख ले तब आप अपने वेबसाइट के Off Page SEO करना धीरे-धीरे शुरू करे और Strategy बनाकर Quality Backlinks बनाये इससे आपके वेबसाइट की Ranking बढ़ना शुरू हो जाएगी। और आपके वेबसाइट पे Organic Traffic भी आना शुरू हो जायेगा।

अगर आप Blogging step by step वीडियो टुटोरिअल के द्वारा सीखना चाहते है तो इस वीडियो को जरूर देखे।

Blogging से पैसे कैसे कमाए | Blogging se Paise Kaise Kamaye

जब आप अपना Blogging वेबसाइट पूरी तरह से सेटअप कर लेते हो तो अब बात आती है की हम Blogging से पैसा कैसे कमाए। तो मैं आपको बता दू ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण है आपके Website पे Traffic आये मतलब की आपके Post को लोग पढ़े आपके वेबसाइट पे आये। और आपके Website पे Traffic बढे।

जैसे ही आपकी वेबसाइट Google में Rank करने लगेगी वेसे आपके वेबसाइट पे ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आने लगेगे। और फिर आप बहुत सारे तरीके से अपने वेबसाइट के द्वारा कमाई कर सकते हो।

लेकिन जब तक ट्रैफिक न आये तब तक आपको इंतज़ार करना होगा और regular काम करता रहना होगा। आपको Regular Blog Post डालना, SEO करना Optimize करना ये सारे काम करने होगे। और जैसे ही ट्रैफिक आने लगे आप Google AdSense, Affiliate Marketing जैसे बहुत और भी सारे तरीको से कमाई शुरू कर सकते हो।

Blogging Kaise Kare Tutorial Conclusion

मैंने Blogging in Hindi मे बिलकुल ही बेसिक से बताने का प्रयास किया है और मेने आपको stepwise बताया Blogging Kaise Shuru Kare और पैसा कैसे कमाए और बहुत सारे Blogging से पैसा कमाने का तरीका भी बताये।

दोस्तों अगर अभी भी आपको कोई Doubt है की Blogging Kaise Kare या किसी भी तरह का तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो, में आपके प्रश्न का उत्तर जरूर दूंगा। आपको ये Blog Post कैसा लगा कमैंट्स के द्वारा जरूर बताएगा और पसंद आया हो तो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पे जरूर शेयर करे।

Bloggertemplates.com

नमस्कार दोस्तों, मैं Hrithik Choudhary एक Professional Digital Marketer हु और DM in Hindi का Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Graduate हूँ और मैंने Advance Digital Marketing Course भी किया हुआ है . फ़िलहाल मैं Digital Marketing Specialist के तौर पे Job भी करता हु और साथ ही साथ Blogging कर और भी लोगो को जो Digital Marketing सीखना चाहते है उन्हें Digital Marketing के बारे मे हिंदी में जानकारी देने का प्रयास कर रहा हु और Digital Marketing के सारे Modules को हिन्दी मे Stepwise अपने इस Website के द्वारा सभी Digital Marketing Learner तक पहुचाना चाहता हु. अगर DM in Hindi वेबसाइट से आपको सिखने को मिलता है तो मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए Digital Marketing के हर एक Modules के सारे Topics को Stepwise आपके लिए लाते रहेंगे.


Show More
Featured Theme

We don't sell any Templates, we just make your search easier
to purchase premium templates please click the buy button to get in touch directly with the template maker


Using illegal templates is tantamount to destroying your website / blog. because the templates that are distributed free of charge do not guarantee the safety of the template maker and no one is responsible. Please note, that there are a lot of complaints out there, they failed to handle their website, because of using an illegal template

"blogging kaise karen II ब्लॉग्गिंग कैसे सीखें II Blloging Kiya Hota Hai"


Total Pageviews